चाय और हरड़ कोरोना से लड़ने में कारगर, IIT दिल्ली की स्टडी में आया सामने

चाय और हरड़ कोरोना से लड़ने में कारगर, IIT दिल्ली की स्टडी में आया सामने

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमित मामले थम नहीं रहे हैं। इसके इलाज को लेकर दुनियभर के वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। हालांकि हाल ही में कोरोना की वैक्सीन को लेकर नए शोध सामने आए हैं। साथ ही कोरोना के इलाज को लेकर कुछ आयुर्वेद तरीके भी बताए गए हैं। इसके अलावा आयुष मंत्रालय की ओर से कई तरह की औषधि को लेकर शोध कराए जा रहे हैं। इस बीच आईआईटी दिल्ली का एक शोध सामने आया है जिसमें बताया गया है कि चाय और हरड़ भी कोरोना से लड़ने में कारगर है। शोधकर्ताओं ने कहा, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच लोगों को इसका नियमित करना चाहिए।

पढ़े- दिल की बीमारी और हाई-बीपी वालों को दूसरी बार कोरोना होने का खतरा ज्यादा

आईआईटी दिल्ली में कुसुम स्कूल ऑफ बॉयोलॉजिकल साइंसेज के प्राध्यापक प्रो. अशोक कुमार पटेल के नेतृत्व में यह शोध हुआ है। इसमें यह तथ्य सामने आया कि चाय(ब्लैक और ग्रीन टी) और हरीतकी में वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी गुण मौजूद हैं, जो कोविड-19 के उपचार में विकल्प के तौर पर अपनाएं जा सकते हैं।

मुख्य प्रोटीन 3सीएलप्रो प्रोटीज को क्लोन किया

प्रो. अशोक कुमार पटेल इस शोध में 51 औषधीय पौधों की जांच की। उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने औषधीय पौधों का प्रयोग किया और लैब में वायरस के एक मुख्य प्रोटीन 3सीएलप्रो प्रोटीज को क्लोन किया और फिर शोध के दौरान पाया कि ब्लैक टी और ग्रीन टी और हरीतकी वायरस की मुख्य प्रोटीन की गतिविधि रोक पाने में सक्षम हैं।

प्रो. अशोक कुमार पटेल ने कहा चाय और हरीतकी में गैलोटिनिन तत्व पाया जाता है जो वायरस के मुख्य प्रोटीन को कम करने में बहुत ही असरदार है। इस शोध को करने वाली टीम में प्रो. पटेल के साथ मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग केंद्र की आयुर्वेदिक वैद्य डॉ मंजू सिंह, पीएचडी छात्र सौरभ उपाध्याय, प्रवीण कुमार त्रिपाठी, पोस्ट डॉक्टरेट डॉ. शिवा राघवेंद्र, रिसर्च फेलो मोहित भारद्वाज शामिल थे।

केंद्रीय मंत्री ने की सराहना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आईआईटी, दिल्ली के इस शोध की सराहना करते हुए ट्विटर पर लिखा कि हमारे देश में ज़्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के घूंट से होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही चाय कोरोना वायरस से लड़ने में भी कारगर साबित हुई है? आईआईटी दिल्ली के एक शोध के मुताबिक चाय और हरड़ कोरोना वायरस के मुख्य प्रोटीन की वृद्धि को रोकने में कारगर साबित हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा कि शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के मुख्य प्रोटीन के क्लोन पर 51 औषधीय पौधों के प्रभाव का अध्ययन किया और यह पाया कि चाय (Camellia sinensis) और हरड़ (Terminalia chebula) इस प्रोटीन की वृद्धि को रोकने में सक्षम हैं, जो वायरस की मारक क्षमता कम कर देते हैं।

दवा बनाने का आधार

डॉ. हर्षवर्धन का मानना है कि यह शोध दवा बनाने का आधार हो सकता है। उन्होंने ट्वीट में लिखा- शोधकर्ताओं का मानना है कि इस शोध के नतीजों की वैधता का परीक्षण जैविक रूप से किया जा सकता है। यह वायरस को लक्षित करने वाली दवाओं के विकास के लिए एक दिलचस्प आधार बन सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

WHO ने बताया- कोविड-19 से आत्महत्या करने की प्रवृत्ति में हो सकता है इजाफा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।